Glaze GIG PART 3

                           GIG PART 2

•आरती : - बिलकुल ..... 

•चेतन : - तो आरती ये बताइये आप करते क्या हैं ?

 

 • आरती - मैं गुरुनानक पब्लिक स्कूल में टीचर हूँ और 11 वीं के बच्चों को मैथ पढ़ाती हूँ ।

 

• चेतन : - अरे वाह ग्रेट .... तो आज मैं एक टीचर से बात कर रहा हूँ । क्या बात ... वाह ..। मालूम है आरती मेरे दिल में टीचरस के लिए बहुत मान - सम्मान है । हालां कि जब मैं छोटा था , जब मुझे समझ नहीं थी तब ऐसा नहीं था तब तो हम टीचरस का मजाक उड़ाते थे

 हमारे हिस्ट्रिी के एक टीचर हुआ करते थे जिनका नाम पीसी वर्मा । हम उनको पिस्सू बुलाते थे । पिस्सू जानती हो क्या होता है ? पिस्सू का अर्थ होता है खून चूसने वाला कीड़ा । वो मारते बहुत थे यार ..। तुमने भी टीचरस के नाम जरूर रखे होंगे बचपन में .. है ना .. !! 

 

 

• आरती : - हां बहुत साल पहले की बात है । हमारी भी एक टीचर थीं जो बहुत ही कलरफुल कपड़े पहन कर आती थीं और जूलरी - ड्रेस आदी सब कुछ उनका कलरफुल होता था । तो उनको गुलाबो बुलाते थे

• 

 । चेतन : - और आज हमारे दिल में अपने टीचरस के लिए बहुत रिस्पेक्ट है क्यों कि आज लगता है कि आज हम कुछ हैं तो उनका इसमें बहुत बड़ा हाथ था । अच्छा अब यह बताओ घर में आपके कौन - कौन है ? 

 

• आरती : - घर पर मम्मी - पापा हैं । सर्बजीत है और मेरी भाभी हैं और उनके तीन बच्चे हैं

• 

• चेतन : - तो घर में खूब रौनक रहती होगी .. है ना .. !! आरती : - हां बिलकुल रहती है । 

चेतन :  चलो आरती अब हम बिजनेस की बात करते हैं । जिसके लिए तुम यहां आई हो । आरती तुम्हें सर्बजीत यहां लेकर आया है और वो यहां हमारे साथ बिजनेस कर रहा है इसमें वो आपको भी लाना चाहता है

 जब भी हम कोई काम करते हैं तो उस काम से हम कुछ उम्मीद करते हैं । तो पहले मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि आप इस बिज़नेस से क्या उम्मीद कर सकते हैं जितने भी लोग हमारे बिजनेस को शुरू करते हैं हमारे साथ वो इनमें से किसी एक कारण की वजह से इसमें जुड़ते हैं ।

 आप इन कारण को ध्यान से देखिए । पहला कारण है एक्सट्रा इनकम । जो कुछ एक्सट्रा कमाना चाहते हैं उस इनकम के साथ जो वो पहले से कमा रहे हैं । दूसरा कारण है फाईनेंसल फ्रीडम । फाईनेंसल फ्रीडम समझती हैं आप क्या होता है ?

• आरती : - बहुत सारा पैसा

 

• चेतन । फाईनेंसल फ्रीडम मिल जाए । तीसरा कारण है अपना खुद का बिजनेस खड़ा करना । कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शायद जॉब कर रहे होते हैं और वो चाहते हैं कि हमारा अपना खुद का बिजनेस हो चौथा कारण है पर्सनल ग्रोथ । कुछ लोगों का फोकस अपनी पर्सनेल्टी डेवलपमेंट पर होता है।

 लीडर शिप सीखना चाहते हैं स्पिकर बनना चाहते हैं । इस वजह से हमारी कम्पनी में आते हैं । पांचवां कारण है शोशल वर्क । यानि कि दूसरों की मदद करना । कई लोगों का ख्वाब होता है कि वो दूसरों की मदद करना चाहते हैं । दूसरों की मदद करना उन्हें अच्छा लगता है दूसरों की लाईफ को टच करना उन्हें अच्छा लगता है । दूसरों की जिंदगी बनाना उन्हें अच्छा लगता है ।

 तो हमारे बिजनेस में ऐसी भी बहुत सारी अर्पोचुनिटी है । इस वजह से लोग हमारे यहां हमारा बिज़नेस ज्वाईन करते हैं । छठा कारण है , नए दोस्त बनाने की चाह । कुछ लोग होते हैं जिनको नए

 नए दोस्त बनाने की चाह होती है । तो हमारा बिज़नेस में , तो लोग ही लोग हैं । हम लोग एक टीम वर्क में काम करते हैं और एक फैमली की तरह काम करते हैं । तो आपको बहुत सारे लोग यहां मिलेंगे । बहुत सारे रिलेशन बनाने के लिए मिलेंगे । तो यह भी कई लोगों की वजह होती है

 कि वो हमारे बिजनेस में जुड़ते हैं । सातवां कारण है रिटायरमेंट कुछ लोग ऐसे होते हैं जो चाहते हैं कि मैं अपनी रिटायरमेंट के लिए बिजनेस खड़ा कर लूं अभी आप जॉब कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि पार्ट टाईम में कुछ काम करूं और जब तक मैं रिटायर हाऊ तक मेरा अपना बिज़नेस खड़ा होना चाहिए ।

 यह कुछ वजह होती हैं जिस कारण से लोग हमारे बिजनेस को शुरू करते हैं । आरती इन वजहों में से आपके लिए सबसे महत्त्व पूर्ण वजह कौन सी है 

 

• आरती - वैल .... यह देखने के बाद मुझे लगता है कि आपने जो फाईनेंसल फ्रीडम की बात कही वो मेरे लिए बहुत महत्त्वपूर्ण वजह होगी ।

 

 • चेतन : - क्यों ... ?? 

 

• आरती : - क्यों कि मैं जॉब में हूँ और मेरी जो सैलरी है वो बहुत ही लिमिटेड है । इसी वजह से कभी भी बजट से बाहर जाकर कुछ खरीदना पड़ता है तो उसके लिए काफी सोचना पड़ता है । कि वो चीज ली जाए या ना ली जाए । और यह चीज हम बचपन से देखते आए हैं कि बजट के बाहर जाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है 

 

• चेतन : - बिलकुल सही , तुम्हें मालूम है आरती , मेरी भी इस बिजनेस को ज्वाईन करने की वजह फाईनेंसल फ्रीडम ही है । पैसा बहुत बड़ी चीज होती है । माना पैसा भगवान नहीं है पर भगवान से कम भी नहीं है 

• 

आरती - बिलकुल ठीक कहा आपने ।

 

 चेतन : - अच्छा एक बात बताओ .. अगर आप हमारे साथ बिज़नेस शुरू करते हैं और आपको फाईनेसल फ्रीडम मिल जाता है यानि आपके पास पैसे आ जाते हैं तो वो कौन से सपने हैं जो आप सबसे पहले पूरा करना चाहती हैं । 

 

GIG  PART 4

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad